Minecraft crosses 1 trillion views on YouTube

Minecraft crosses 1 trillion views on YouTube

Minecraft crosses 1 trillion views on YouTube

YouTube पर Minecraft ने 1 ट्रिलियन व्यूज पार किए, प्लेटफॉर्म पर अब तक का सबसे लोकप्रिय गेम एक दशक से भी अधिक समय पहले वर्ल्ड बिल्डिंग गेम लॉन्च होने के बाद से Minecraft YouTube पर स्थिर रहा है।

टेट्रिस, मारियो और ग्रैंड थेफ्ट ऑटो के साथ, Minecraft पहले से ही अब तक के सबसे अधिक बिकने वाले खेलों में से एक है। अब इसने एक नया मील का पत्थर पार कर लिया है, जिसे पूरे YouTube पर 1 ट्रिलियन से अधिक बार देखा गया है। विश्व-निर्माण का खेल पहली बार 2009 में Google की वीडियो साझाकरण सेवा पर दिखाई दिया, और यह मंच पर सबसे बड़े समुदायों में से एक बन गया है। 150 देशों में YouTube ने कहा कि Minecraft पर 35,000 से अधिक सक्रिय निर्माता चैनल वीडियो बना रहे हैं। यह उन 140 मिलियन लोगों में शीर्ष पर है जो पीसी, मोबाइल उपकरणों और वीडियो गेम कंसोल पर Minecraft खेलते हैं। एक ऐसे युग में जब Apple, Google और Microsoft जैसी टेक कंपनियां $ 1 ट्रिलियन से अधिक मूल्य की हैं, यह सिर्फ एक और संख्या की तरह लगती है। लेकिन Mojang Studios के लिए, स्टॉकहोम-आधारित विकास टीम जिसने Minecraft बनाया, यह एक अनुस्मारक है कि खेल लगातार बढ़ रहा है, तब भी जब हम में से कई अन्य चीजों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं।

Mojang Studios की मुख्य कहानीकार लिडिया विंटर्स ने कहा, “यह ऊपर जा रहा है, जिसने लगभग एक दशक पहले सात लोगों की टीम में काम पर रखने से पहले YouTube पर Minecraft के बारे में अपना करियर बनाने के लिए वीडियो बनाना शुरू किया था। 2014 में Mojang को 2.5 बिलियन डॉलर में खरीदने के बाद से, गेम की अपील लगातार बढ़ रही है। Microsoft के सीईओ सत्या नडेला ने उस समय कहा था, “Minecraft एक महान गेम फ़्रैंचाइज़ी से कहीं अधिक है – यह एक खुली दुनिया का मंच है, जो एक जीवंत समुदाय द्वारा संचालित है, जिसकी हम गहराई से परवाह करते हैं, और उस समुदाय और Microsoft के लिए नए अवसरों से समृद्ध हैं।” Microsoft और YouTube ने कहा कि तब से खेल लगातार बढ़ा है।

माइनक्राफ्ट की अपील का एक हिस्सा यह है कि कैसे इसकी अवरुद्ध लेगो जैसी कला शैली खिलाड़ियों को अपनी दुनिया बनाने और अपनी कहानियों को बताने के लिए उपकरण देती है। सबसे लोकप्रिय खेल उनके अति-यथार्थवादी युद्ध सिमुलेशन लड़ाइयों या मनोरंजक कहानी के लिए जाने जाते हैं। निंटेंडो का सुपर मारियो ब्रदर्स, अब तक की सबसे लोकप्रिय वीडियो गेम फ्रेंचाइजी में से एक है, जो अपने विचित्र पात्रों और जटिल पहेली के लिए जाना जाता है। तुलना करके Minecraft समुदाय सभी प्रकार की दुनिया और वीडियो बनाता है। क्रिएटर कैप्टनस्पार्कलेज़ के पहले लोकप्रिय एक ने कोल्डप्ले के लोकप्रिय गीत विवा ला विडा, जिसे फॉलन किंगडम कहा जाता है, पर माइनक्राफ्ट से प्रेरित रिफ़ के साथ 145 मिलियन बार देखा गया। एक अन्य रचनाकार ड्रीम को 23 मिनट से भी कम समय में खेल के “अंत” के माध्यम से अपना रास्ता तेज करते हुए दिखाया गया है, जिसे 29.6 मिलियन बार देखा गया है। निर्माता अक्सर अपने वीडियो से या तो प्रायोजन के माध्यम से या विज्ञापनों को शामिल करके और YouTube के साथ उस आय का एक प्रतिशत विभाजित करके पैसा कमाते हैं। विंटर्स ने कहा, “शुरुआत से हमने उन्हें जिस तरह से वे चाहते हैं, खेल खेलने दिया है।” “खेलने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है।”

YouTube पर Minecraft की सफलता उसके विकास की कुंजी रही है। अर्नेस्ट पेटी को याद है कि माइनक्राफ्ट के बारे में पहली बार सीखने में से एक वह था जब वह वायरल वीडियो का क्यूरेटर था और वह लोकप्रिय माइनक्राफ्ट क्लिप में ठोकर खाई। इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय वीडियो में से एक तब था जब किसी ने Minecraft में स्टार ट्रेक के एंटरप्राइज-डी स्टारशिप को फिर से बनाया, 2010 में क्लिप अपलोड करने के बाद 2 मिलियन से अधिक बार देखा गया। वीडियो निर्माता हलकुन ने जहाज के अपने 3:09 दौरे में कहा, “मुझे नहीं लगता कि आप लोगों ने कभी इस बात की सराहना की है कि उद्यम कितना बड़ा है।” 11 वर्षों में वीडियो को 12.8 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है। “खेल ही प्रभावी रूप से एक कैनवास है,” पेटी ने कहा, जो अब YouTube की संस्कृति और रुझान अंतर्दृष्टि प्रयासों का नेतृत्व करता है। उन्होंने कहा कि महामारी ने खेल को एक और बढ़ावा दिया, क्योंकि कई लोग मनोरंजन की तलाश में घर पर ही फंस गए थे। इसलिए उन्होंने सामाजिक रूप से केंद्रित खेलों की ओर रुख किया, जिन्हें वे आस-पास या वेब पर दोस्तों के साथ खेल सकते थे, जैसे कि Minecraft, एक समान रूप से डिज़ाइन किया गया प्रतियोगी Roblox, और हिट ऑनलाइन बैटल गेम Fortnite। “सामाजिक संबंध एक सार्वभौमिक मानवीय आवश्यकता है जो लोगों के पास है,” पेटी ने कहा। Mojang के सभी प्रयास उसके प्रमुख गेम जितने सफल नहीं रहे हैं। मेटाक्रिटिक के एक सर्वेक्षण के अनुसार, Minecraft की शैली में एक एक्शन-एडवेंचर गेम, Minecraft Dungeons को पिछले साल रिलीज़ होने पर मिश्रित समीक्षा मिली। सीएनईटी कॉर्पोरेट चचेरे भाई गेमस्पॉट ने खेल को “अच्छी” समीक्षा दी, यह देखते हुए कि सबसे बड़ी निराशा यह थी कि Minecraft Dungeons ने राक्षसों से लड़ने पर ध्यान केंद्रित किया, इसके नाम के विश्व निर्माण के फार्मूले पर एक नया मोड़ पेश करने के बजाय। गेमस्पॉट के स्टीव वाट्स ने लिखा, “क्या खेल हो सकते हैं, इसकी हमारी अपेक्षाओं को बदलने के बजाय, यह अपनी लोकप्रियता पर बैंकिंग कर रहा है।” Minecraft Earth ने Minecraft के फॉर्मूले को संवर्धित वास्तविकता में लाने का प्रयास किया, जो वास्तविक दुनिया पर कंप्यूटर छवियों को ओवरले करता है। अपने फ़ोन के कैमरे को पकड़ें, और स्क्रीन पर Minecraft तत्व जुड़ जाते हैं। COVID-19 महामारी के फैलने से ठीक पहले 2019 में इस गेम को लॉन्च किया गया था। दुनिया भर में कई लोगों को घर के अंदर रहने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ, Mojang ने इस साल की शुरुआत में खेल को बंद कर दिया।

इस वर्ष, Minecraft YouTube ने लगभग अकल्पनीय मील का पत्थर पार किया: खेल से संबंधित वीडियो को एक ट्रिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है। यदि उन एक ट्रिलियन दृश्यों में से प्रत्येक केवल एक सेकंड लंबा होता, तो यह 30,000 से अधिक वर्षों में जुड़ जाता। यदि प्रत्येक दृश्य एक Minecraft ब्लॉक 12 इंच वर्ग था, तो आप एक ढेर का निर्माण कर सकते हैं जो पृथ्वी से सूर्य और पीछे तक पहुंचा – लगभग सात मिलियन मील की दूरी के साथ। यह कितना बड़ा है एक ट्रिलियन व्यूज। तो आप वहां कैसे पहुंचे? हमने डेटा को देखा – सभी 12 वर्षों के दैनिक अपलोड और दसियों हज़ारों क्रिएटर्स और लाखों दर्शकों से देखे जाने के मूल्य – और अब जब हमने अपना रास्ता खोज लिया है, तो हम आपको दिखा सकते हैं।

 

VISIT MINECRAFT VIEW BOARD CLICK HERE

 

 

 






Visits: 26675
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published.