JIO ने डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम “डिजिटलउड़ान” लांन्चकिया, पहलीबार इंटरनेट इस्तेमाल करनेवालों को होगा फायदा

JIO ने डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम “डिजिटलउड़ान” लांन्चकिया, पहलीबार इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों को होगा फायदा

फेसबुक के साथ मिलकर 10 क्षेत्रीय भाषा ओं में ऑडियो-विज़ुअल प्रशिक्षण माड्यूल बनाए

नई दिल्ली,

3जुलाई2019:

Jio आज भारत में डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरूआत की घोषणाकी है।‘डिजिटलउड़ान ’नामकीयहनईपहल, पहलीबार इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे उपभोक्ताओं में डिजिटल साक्षरता और इंटरनेट की समझ विकसित करने में मदद करेगी।Jio की बदौलत 30 करोड़ से अधिक उपयोग कर्ता आज डिजिटल वर्ल्ड का हिस्सा हैं, जिन में से कई पहलीबार इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं।

डिजिटल उड़ानमें हर शनिवार Jioअपने उपयोग कर्ता ओं को JioPhone के फीचर्स के बारेमें जानकारी देगा। विभिन्नऐप और इंटरनेट सुरक्षा का उपयोग कैसे करें, खास तौर पर JioPhone पर फेसबुकसे जुड़ने का सरल वसुरक्षित तरीका कौन सा है, यह जियो अपने ग्राहकों को बताएगा। इसे 10 क्षेत्रीय भाषा ओं में ऑडियो-ट्रेनिंग के माध्यम से किया जाएगा। Jio ने Facebook के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि डिजिटल उड़ान का मॉड्यूल लोगों के लिए प्रासंगिक हो। साथ ही ट्रेनर्स को ट्रेन करने के लिए भी विशेष प्रशिक्षण सत्र के साथ ट्रेनिंग वीडियो और सूचना ब्रोशर दिए जाएंगे।

शुरु आत में यह कार्यक्रमको 13 राज्यों में लगभग 200 विभिन्न स्थानों में लॉन्च किया जाएगा। इसके जल्द ही 7 हजार से अधिक स्थानों तक पहुंचने की उम्मीद है।

Reliance Jio के निदेशक, आकाश अंबानी ने कहा कि “Jio हमेशा भारतीय उपभोक्ताके डिजिटल लाइफ एक्सपिरियंस को बढ़ाने के लिए प्रमुख वैश्विक भागीदारों के साथ कामकर ना चाहता है। डिजिटल उड़ान पहल एक ऐसा ही उदाहरण है, जो सूचना की बाधा ओंको दूर कर,वास्तविक समय में सूचना को उपभोक्ताओं तक पहुंचाने में मदद करेगा। यह समावेशी सूचना, शिक्षा और मनोरंजन का एक विशेष कार्यक्रम है, हमारी कोशिश है कि कोई भी भारतीय इस डिजिटल ड्राइव नही छूटे।देश में 100% डिजिटल साक्षरता हासिल करने के लिए Jio ने भारत के हर शहर और गाँव में इसे ले जाने का संकल्प लिया है।

 

श्री अजीत मोहन, वीपी और एमडी फेसबुक इंडियाने इस पहल के बारे में बात कर ते हुए कहा, “Jio लाखों भारतीयों को सशक्त बनाने और इंटरनेट तक पहुंचका विस्तार करके भारत की डिजिटल क्रांतिकोआगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभारहा है।फेसबुक इस मिशन में एक सहयोगी है, Jio के साथ नए इंटरनेट उपयोग कर्ता ओं को आकर्षित करने और उनके लिए तंत्र बना करहम खुश हैं। “

यह अनूठी पहल प्रति भागियोंको डिजिटल रूप सेदेश और दुनियासे जोड़ेगी। फेसबुक के माध्यम से ग्राहकों के पास ज्ञान का भंडार, सरकारी योजनाओं  के लाभ, आवश्यक सेवाओं और मनोरंजन तक पहुंच के साथ  Jio ऐप्सभी  होंगे।

 

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *