How To Enable Earthquake Alerts On Mobile 2023

भूकंप अविश्वसनीय रूप से विनाशकारी हो सकते हैं, जिससे सेकंड के मामले में क्षति और जीवन की हानि हो सकती है। सौभाग्य से, आधुनिक तकनीक के साथ, अब हम अपने एंड्रॉइड फोन पर आने वाले भूकंप की पूर्व चेतावनी सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप अपने Android फ़ोन पर भूकंप अलर्ट सूचनाएँ कैसे चालू कर सकते हैं:

चरण 1: Google Play Store खोलें और “MyShake” ऐप खोजें। यह ऐप यूसी बर्कले सीस्मोलॉजी लैब द्वारा विकसित किया गया है और डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है।

चरण 2: एक बार डाउनलोड हो जाने के बाद, ऐप खोलें और नियम और शर्तों से सहमत हों।

चरण 3: आपको ऐप को अपने डिवाइस के सेंसर तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए कहा जाएगा। आवश्यक अनुमतियां प्रदान करने के लिए “अनुमति दें” पर क्लिक करें।

चरण 4: एक बार ऐप सेट हो जाने के बाद, आप अपनी अलर्ट सेटिंग्स को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। सेटिंग मेनू तक पहुंचने के लिए ऐप के ऊपरी बाएँ कोने में तीन क्षैतिज रेखाओं पर क्लिक करें। यहां, आप भूकंप अलर्ट थ्रेशोल्ड, वाइब्रेशन सेटिंग्स और नोटिफिकेशन साउंड एडजस्ट कर सकते हैं।

चरण 5: एक बार जब आप अपनी सेटिंग्स को अनुकूलित कर लेते हैं, तो आप पूरी तरह तैयार हो जाते हैं! ऐप वास्तविक समय में भूकंपीय गतिविधि की निगरानी करेगा और आपके क्षेत्र में भूकंप का पता चलने पर आपको अलर्ट भेजेगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह ऐप आपातकालीन सेवाओं या आपदा की तैयारी का विकल्प नहीं है। आपके पास अभी भी एक आपातकालीन योजना होनी चाहिए और भूकंप की स्थिति में आपके स्थानीय अधिकारियों द्वारा दिए गए किसी भी निर्देश का पालन करना चाहिए।

MyShake ऐप के अलावा, कई एंड्रॉइड फोन में बिल्ट-इन भूकंप अलर्ट सिस्टम भी होता है। इस सुविधा को चालू करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

चरण 1: अपने फ़ोन का सेटिंग ऐप खोलें।

चरण 2: नीचे स्क्रॉल करें और “स्थान” चुनें।

चरण 3: स्क्रीन के ऊपरी दाएँ कोने में “उन्नत” पर क्लिक करें।

चरण 4: नीचे स्क्रॉल करें और “आपातकालीन अलर्ट” चुनें।

चरण 5: “भूकंप अलर्ट” पर टॉगल करें।

चरण 6: “भूकंप अलर्ट” पर फिर से क्लिक करके अपनी अलर्ट सेटिंग्स को अनुकूलित करें।

इन सरल चरणों के साथ, आप अपने एंड्रॉइड फोन पर भूकंप अलर्ट नोटिफिकेशन चालू कर सकते हैं और अपने क्षेत्र में किसी भी भूकंपीय गतिविधि के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो सकते हैं। हमेशा अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता देना याद रखें और स्थानीय अधिकारियों द्वारा दिए गए किसी भी निर्देश का पालन करें।

 

 

प्राकृतिक आपदाएँ अप्रत्याशित होती हैं और किसी भी समय घटित हो सकती हैं, जिससे लोग असुरक्षित और तैयार नहीं रहते। हालांकि, तकनीक की मदद से, अब हमारे एंड्रॉइड फोन पर तूफान, बवंडर और जंगल की आग जैसी प्राकृतिक आपदाओं के बारे में पूर्व चेतावनी सूचनाएं प्राप्त करना संभव है। यहां बताया गया है कि आप अपने Android फ़ोन पर प्राकृतिक आपदा अलर्ट सूचनाएं कैसे चालू कर सकते हैं:

चरण 1: अपने फ़ोन का सेटिंग ऐप खोलें।

चरण 2: नीचे स्क्रॉल करें और “एप्लिकेशन और सूचनाएं” चुनें।

चरण 3: “आपातकालीन अलर्ट” चुनें।

चरण 4: सुविधा चालू करने के लिए “आपातकालीन अलर्ट” पर टॉगल करें।

चरण 5: फिर से “आपातकालीन अलर्ट” चुनकर अपनी अलर्ट सेटिंग्स को अनुकूलित करें। यहां, आप चुन सकते हैं कि आप किस प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं के लिए अलर्ट प्राप्त करना चाहते हैं।

चरण 6: आप अलर्ट के कंपन पैटर्न, ध्वनि और मात्रा को भी अनुकूलित कर सकते हैं।

बिल्ट-इन इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम के अलावा, आप विशिष्ट ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं जो प्राकृतिक आपदाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यहाँ कुछ लोकप्रिय विकल्प दिए गए हैं:

रेड क्रॉस इमरजेंसी ऐप: यह ऐप तूफान, जंगल की आग और बवंडर सहित सभी प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं के लिए अलर्ट प्रदान करता है। यह आपात स्थिति के लिए तैयारी करने और आपात स्थिति के दौरान क्या करना है, इस बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।

MyRadar Weather Radar: यह ऐप रीयल-टाइम मौसम अलर्ट और रडार इमेजरी प्रदान करता है। यह आपको खराब मौसम की स्थिति जैसे बवंडर, तूफान और आंधी के बारे में सचेत कर सकता है।

PDC द्वारा डिजास्टर अलर्ट: यह ऐप दुनिया भर में हो रही प्राकृतिक आपदाओं के लिए अलर्ट प्रदान करता है। यह आपदा से संबंधित समाचारों और संसाधनों पर रीयल-टाइम अपडेट भी प्रदान करता है।

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ये ऐप्स और सुविधाएं मूल्यवान जानकारी और अलर्ट प्रदान कर सकती हैं, लेकिन उन्हें सूचना के एकमात्र स्रोत के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। स्थानीय समाचार स्रोतों, आपातकालीन सेवाओं का पालन करना और प्राकृतिक आपदाओं के लिए योजना बनाना अभी भी महत्वपूर्ण है।

इन सरल चरणों का पालन करके, आप अपने एंड्रॉइड फोन पर प्राकृतिक आपदा अलर्ट नोटिफिकेशन चालू कर सकते हैं और किसी भी अप्रत्याशित घटना के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो सकते हैं। आपातकालीन स्थिति में सुरक्षित रहना और आवश्यक सावधानी बरतना याद रखें।

Visits: 84072
Irfan
FOLLOW ME
Latest posts by Irfan (see all)
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *