प्रकाश डाला गया
FaceApp एक रूसी कंपनी का एक ऐप है। एक आयु फ़िल्टर का उपयोग करना, यह उपयोगकर्ताओं को दिखाता है कि वे 40 साल बाद कैसे दिखेंगे।
पिछले एक हफ्ते में, 150 मिलियन से अधिक लोगों ने ऐप का उपयोग किया है।
निजता संबंधी चिंताओं के जवाब में, फेसएप का कहना है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है और यह केवल उपयोगकर्ताओं से न्यूनतम डेटा एकत्र करता है।

टोपी चल रही है फेसपैक चल रहा है। एक ऐप जो उपयोगकर्ताओं को यह दिखाने के लिए एक उम्र फ़िल्टर के माध्यम से अनुमति देता है कि वे 40 साल बाद कैसे दिखेंगे, अभी सभी गुस्से में हैं। भारत में लोगों सहित लाखों लोग हैं, जो उम्र फ़िल्टर का उपयोग करके अपनी वर्तमान तस्वीर बदल रहे हैं, यह देखने के लिए कि वे पुराने होने पर कैसे दिखेंगे। और ये लोग इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर भी कर रहे हैं।

हालाँकि, समस्या यह है कि किसी भी अन्य ऐप के साथ जो व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करता है जैसे कि फोटो, फेसपैक के आसपास गोपनीयता की चिंताएं हैं। कई लोगों ने चिंता व्यक्त की है, जिसमें एक अमेरिकी सीनेटर भी शामिल है जो संभव डेटा दुरुपयोग के लिए एफबीआई द्वारा जांच की गई ऐप चाहता है। यहां वह सब कुछ है जो आपको FaceApp विवाद और प्रवृत्ति के बारे में जानने की आवश्यकता है।

– फेसऐप एक ऐसा ऐप है जो यूजर्स को किसी भी फोटो पर उम्र का फिल्टर लगाने की सुविधा देता है और आपको दिखाता है कि जब वह बूढ़ा होगा तब वह व्यक्ति कैसा दिखेगा। यह वायरल हो गया है और लोग अपनी युवा और पुरानी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं।

– लेकिन फेसपे के बारे में गोपनीयता की चिंताएं हैं, जो रूसी कंपनी वायरलेस लैब द्वारा बनाई गई हैं।

– प्राथमिक मुद्दा फेसपैक के नियमों और शर्तों में एक खंड प्रतीत होता है। इस खंड में कहा गया है कि उपयोगकर्ता अपने द्वारा अपलोड की गई तस्वीरों का उपयोग करने के लिए FaceApp को “सदा, अपरिवर्तनीय, कोई भी प्रशंसनीय, रॉयल्टी-फ्री, पूरी तरह से भुगतान, हस्तांतरणीय उप-लाइसेंस योग्य लाइसेंस” नहीं देते हैं।

– ऐसी भी चिंताएं हैं कि फेसऐप न केवल उस फोटो को अपलोड करता है, जिस पर आप उसके सर्वर में उम्र का फिल्टर लगा रहे हैं, बल्कि आपके फोन से अन्य सभी फोटो भी ले रहे हैं। हालांकि, यह सिर्फ एक अफवाह है क्योंकि सुरक्षा शोधकर्ताओं को इसका कोई सबूत नहीं मिला है।

– हालांकि यह सच है कि जिस फोटो पर आप उम्र का फ़िल्टर लगाते हैं, वह फेसपैक सर्वर पर अपलोड किया जाता है।

– फेसऐप ने स्पष्ट किया है कि यह गोपनीयता का जोखिम नहीं है। एक बयान में कहा गया है, “फेसएप क्लाउड में अधिकांश फोटो प्रोसेसिंग करता है। हम केवल संपादन के लिए एक उपयोगकर्ता द्वारा चयनित फोटो अपलोड करते हैं। हम कभी भी फोन से अन्य छवियों को क्लाउड में स्थानांतरित नहीं करते हैं। अधिकांश छवियों को हमारे से हटा दिया जाता है। अपलोड की तारीख से 48 घंटे के भीतर सर्वर। हम अपने सर्वर से अपने सभी डेटा को हटाने के लिए उपयोगकर्ताओं से अनुरोध भी स्वीकार करते हैं। ”

– फेसऐप का कहना है कि इसकी आरएंडडी टीम रूस में है लेकिन यह रूस में यूजर डेटा को स्टोर नहीं करती है।

– अमेरिकी सीनेटर चक शुमर ने कहा है कि अगर FAPP ने रूस में अमेरिकी यूजर्स का डेटा स्टोर किया है तो FBI को इसकी जांच करनी चाहिए।

– प्राइवेसी इंटरनेशनल, एक संगठन, जो गोपनीयता जोखिमों और उल्लंघनों के लिए ऐप और वेबसाइटों को देखता है, का कहना है कि ऐप ऐप की तरह जो उपयोगकर्ताओं की तस्वीरों का उपयोग करते हैं, फेसएप भी अपने उपयोगकर्ता डेटा का दुरुपयोग कर सकता है। “फोटो लोगों के लिए फ़िल्टर लागू करने में, FaceApp उनके चेहरे का एक विस्तृत बायोमेट्रिक मानचित्र बनाएगा – जो कि उनके फिंगरप्रिंट या डीएनए के रूप में उनके लिए अद्वितीय हो सकता है,” यह कहता है।

– एक और गोपनीयता का जोखिम यह है कि उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्ट एल्गोरिदम को सिखाने के लिए फेसपैक जैसे ऐप द्वारा उपयोग किया जा सकता है कि कैसे लोगों के चेहरे उम्र के साथ बदलते हैं और फिर समाधान विकसित करते हैं जो निगरानी और उपयोगकर्ता निगरानी के लिए चेहरे की पहचान का उपयोग करते हैं।

– इसी तरह के डर तब पैदा हुए जब # 10yearchallenge का ट्रेंड इस साल जनवरी में फेसबुक पर वायरल हुआ। इसमें लोगों ने 10 साल पहले के अपने फोटो अपलोड किए थे कि वे कैसे बदल सकते हैं।

– यह पहला मौका नहीं है जब फेसपैक गलत कारणों से खबरों में है। दो साल पहले कंपनी ने एक जातीयता फ़िल्टर बनाया, जिसने लोगों को किसी अन्य देश या दौड़ के व्यक्ति की तरह दिखने के लिए अपनी फ़ोटो बदलने की अनुमति दी। फेसपैप ने माफी मांगी और विवाद के बाद फ़िल्टर हटा दिया

 

FaceApp
FaceApp
Developer: FaceApp Inc
Price: Free+
  • FaceApp Screenshot
  • FaceApp Screenshot
  • FaceApp Screenshot
  • FaceApp Screenshot
  • FaceApp Screenshot
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *